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आसान होगी नोएडा से कनेक्टिविटी
नवभारत टाइम्स | Mar 30, 2012, 12.40AM ISTफरीदाबाद।। नोएडा और फरीदाबाद को जोड़ने के लिए यमुना नदी पर बनाए जाने वाले दो पुलों की स्थिति अब साफ हो गई है। पहले ये दोनों पुल केवल नोएडा के मास्टर प्लान 2031 में शामिल थे , लेकिन अब इन्हें फरीदाबाद के मास्टर प्लान 2031 में भी शामिल कर लिया गया है। दोनों पुलों को शहर से जोड़ने के लिए 90 मीटर चौड़ी सड़कों का प्रस्ताव मास्टर प्लान में शामिल किया गया है। जैसे ही मास्टर प्लान को राज्य सरकार से मंजूरी मिल जाएगी , पुलों के निर्माण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। पुलों के निर्माण में आधा पैसा यूपी सरकार और आधा पैसा हूडा द्वारा खर्च किए जाने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।
नोएडा और ग्रेटर नोएडा को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए काफी समय से प्लानिंग चल रही है। नोएडा अथॉरिटी ने इन दोनों पुलों को पहले ही अपने मास्टर प्लान 2031 में शामिल किया हुआ है। फरीदाबाद की तरफ से स्थिति साफ न होने के कारण फरीदाबाद मास्टर प्लान में पुलों को शामिल नहीं किया गया था , लेकिन अब डिस्ट्रिक्ट टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने दोनों पुलों को अपने मास्टर प्लान में शामिल कर लिया है। साथ ही पुलों को शहर से जोड़ने के लिए सड़कें आदि बनाने का प्लान भी तैयार कर लिया है। इन पुलों के निर्माण के बाद नोएडा से फरीदाबाद की दूरी काफी कम हो जाएगी और चंद मिनटों में भी लोग नोएडा पहुंच सकेंगे।
मास्टर प्लान में शामिल किए गए दो पुलों में से एक पुल फरीदाबाद के मंझावली गांव से ग्रेटर नोएडा के दनकौर में जाकर मिलेगा। इस पुल को फरीदाबाद शहर से जोड़ने के लिए 90 मीटर चौड़ा रोड बनाया जाएगा। फिलहाल ओल्ड फरीदाबाद से मंझावली तक खेड़ी गांव से होता हुआ रोड बना हुआ है। पुल तक पहुंचने वाला रोड सीधा इसी रोड से आकर मिलेगा। मंझावली से बाईपास रोड की दूरी लगभग 20 किलोमीटर है। पुल के निर्माण के बाद ग्रेटर नोएडा बाईपास रोड से लगभग 23 किलोमीटर की दूर रह जाएगा। दूसरा पुल यमुना किनारे बसे हुए गांव लालपुर से बनाया जाएगा , जो नोएडा में जाकर मिलेगा। इस पुल को फरीदाबाद शहर से जोड़ने के लिए भी 90 मीटर चौड़ा रोड बनाने का प्रस्ताव मास्टर प्लान मंे शामिल किया गया है। मास्टर प्लान के अनुसार जो नए सेक्टर डिवेलप होंगे , उनके बायीं तरफ बनने वाले आउटर रोड पर यह रोड आकर मिलेगा।
अभी लगता है डेढ़ घंटा
फिलहाल फरीदाबाद से नोएडा जाने के लिए बदरपुर से होते हुए पहले सरिता विहार जाना पड़ता है। उसके बाद कालिंदी कुंज होते हुए नोएडा पहुंचा जाता है। इस रास्ते पर कई बार लोगों को लंबे जाम का भी सामना करना पड़ता है , जिसके चलते फरीदाबाद से नोएडा पहुंचने में एक से डेढ़ घंटा तक लग जाता है।
नोएडा का नया रूट क्लियर
नवभारत टाइम्स | Dec 17, 2012, 04.00AM IST
सचिन हुड्डा॥ फरीदाबाद
मास्टरप्लान-2031 के तहत नोएडा, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद को जोड़ने के लिए बनने वाले 2 पुलों का रूट तय कर लिया गया है। इन दोनों पुलों से शहर की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए रोड बनाने की भी प्लानिंग है। इसके मुताबिक, दोनों पुलों को 90 मीटर चौड़ी सड़कों के माध्यम से शहर से जोड़ा जाएगा। इनमें एक रोड ग्रेटर फरीदाबाद के मास्टर रोड से जुडे़गा। वहीं, दूसरा रोड मास्टरप्लान-2031 के तहत बनने वाले सेक्टरों के आउटर रोड से मिलेगा।
महज 15 मिनट का होगा सफर
नोएडा और फरीदाबाद के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए मास्टरप्लान-2031 में यमुना पर 2 जगह पुल बनाने की संभावनाएं शामिल की गई हैं। इनके बनने के बाद लोगों को नोएडा से फरीदाबाद आने-जाने के लिए दिल्ली का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा और दोनों शहरों की दूरी महज 15-20 मिनट की रह जाएगी। मास्टरप्लान के मुताबिक, एक पुल यमुना किनारे के बसे गांव लालपुर के पास प्रस्तावित किया गया है, जो नोएडा के सेक्टर-151 से आने वाले पुल से मिलेगा। वहीं, दूसरा पुल मंझावली में प्रस्तावित किया गया है, जो ग्रेटर नोएडा में दनकौर से आने वाले पुल से यमुना पर मिलेगा। इन दोनों पुलों को शहर से जोड़ने के लिए प्लानिंग की गई है। अधिकारियों के मुताबिक, दोनों पुलों की चौड़ाई 75 मीटर होगी और पुलों से फरीदाबाद शहर तक आने वाले रोड की चौड़ाई 90 मीटर रखी गई है। रोड के दोनों तरफ 30-30 मीटर की ग्रीन बेल्ट भी प्रस्तावित की गई है।
बेहतर होगी कनेक्टिविटी
लालपुर के पास बनने वाले पुल को सीधा ग्रेटर फरीदाबाद से जोड़ा जाएगा। यहां से 90 मीटर चौड़ा रोड गांव किडावली और रिवाजपुर के पास से होता हुआ ग्रेटर फरीदाबाद में बन रहे सेक्टर-89 के पास मास्टर रोड से कनेक्ट होगा। यहां सेक्टर-89 के आउटर रोड से सेक्टर-88 और 87 के बाहर-बाहर आकर आगरा नहर को पार करके बाईपास रोड तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा। वहीं, मंझावली के पास प्रस्तावित दूसरे पुल के लिए फरीदाबाद- मंझावली- दनकौर शेड्यूल रोड को 90 मीटर चौड़ा करने की संभावनाओं को प्लान में शामिल किया गया है। यह रोड मंझावली से मास्टरप्लान-2031 के तहत बनने वाले सेक्टर-95 में कनेक्ट होगा।
मंजूरी मिलते ही शुरू होगा काम
डीटीपी संजीव मान ने बताया कि मास्टरप्लान -2031 में नोएडा से फरीदाबाद की कनेक्टिविटी के लिए यमुना पर 2 पुल बनाने की योजना को शामिल किया गया है। इन पुलों को शहर से जोड़ने से 90 मीटर चौड़े रोड बनाने की प्लानिंग की गई है। स्टेट लेवल कमिटी से मंजूरी मिलने के बाद प्लान को प्रकाशित किया जाएगा। इसके बाद इस योजना पर काम शुरू होने की उम्मी द है।
यूपी सिंचाई विभाग ने भेजा रोड का एस्टिमेट
सचिन हुड्डा ॥ फरीदाबाद
नोएडा व दिल्ली से फरीदाबाद की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए आगरा नहर की लेफ्ट साइड में बने रोड को चौड़ा किया जाना है। इसके लिए यूपी सिंचाई विभाग ने हूडा को 40 करोड़ 24 लाख रुपये का एस्टिमेट भेज दिया है। इसे मंजूरी के लिए आला अधिकारियों को भेजा जाएगा। मंजूरी के बाद सड़क का काम शुरू कर दिया जाएगा।
बल्लभगढ़ में डिवेलप हो रही आईएमटी के पास से रास्ता कालिंदी कुंज तक जाता है। फरीदाबाद की सीमा में आईएमटी से पल्ला चौक के थोड़ा आगे तक रोड की लंबाई लगभग 17 किमी है। फिलहाल रोड की चौड़ाई कहीं 6 तो कहीं पर 7 मीटर है। हूडा अधिकारियों के अनुसार तिगांव पुल से पल्ला पुल से थोड़ा आगे तक फरीदाबाद की सीमा में रोड को करीब साढ़े 10 मीटर तक चौड़ा किया जाना है, जिसकी लंबाई करीब 14 किमी होगी। अधिकारियों के अनुसार रोड को चौड़ा करने के लिए यूपी सिंचाई विभाग ने 40 करोड़ 24 लाख रुपये का एस्टिमेट तैयार करके दिया है। हूडा एसई टी. डी. चोपड़ा ने बताया कि रोड को चौड़ा करने के लिए यूपी सिंचाई विभाग ने हमें एस्टिमेट दे दिया है। हम जल्द ही एस्टिमेट को मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेज दंेगे। मंजूरी आने के बाद पूरी रकम यूपी सिंचाई विभाग को सौंप दी जाएगी और उसके बाद रोड को चौड़ा करने का काम शुरू हो सकेगा।
ग्रेफ से ग्रेनो के बीच यमुना पर बनेगा पुल
जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ :
नोएडा-ग्रेटर नोएडा को सीधे फरीदाबाद से जोड़ने की योजना यूं तो 1989 में बनाई गई थी, लेकिन अब यह योजना सिरे चढ़ने लगी है। राज्य के लोक निर्माण विभाग ने गांव मंझावली के पास पुल बनाने का प्रस्ताव केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय को सौंपा है। मंत्रालय के सचिव विजय छिब्बर इस सिलसिले में एक बैठक भी ले चुके हैं।
लोक निर्माण विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक यमुना पर चार लेन का पुल बनाया जाएगा, जिस पर लगभग 119 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान लगाया गया है। विभाग के कार्यकारी अभियंता दिलबाग सिंह ढांढा बताते हैं कि पहले यह पुल दो लेन का प्रस्तावित था, लेकिन मंत्रालय के सचिव विजय छिब्बर ने पुल को फोर लेन का बनाने का सुझाव दिया था। इसलिए फोर लेन पुल के आधार पर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई है।
यह होगा फायदा
इस पुल के बनने से ग्रेटर फरीदाबाद में बन रहे नए सेक्टरों के अलावा मास्टर प्लान 2031 में प्रस्तावित नए सेक्टर सीधे ग्रेटर नोएडा से जुड़ जाएंगे। इतना ही नहीं, इस पुल से आसपास के गांवों को भी आने-जाने के अलावा प्रापर्टी की कीमतों में होने वाले उछाल का फायदा मिलेगा। यह पुल उत्तर प्रदेश में यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इससे गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, दादरी जैसे इलाकों से फरीदाबाद में आना-जाना आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं, गुड़गांव, रेवाड़ी के लोगों को भी ग्रेटर नोएडा-बुलंदशहर जाने के लिए दिल्ली जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वे फरीदाबाद से होते हुए इस पुल का इस्तेमाल कर सकेंगे।
गुर्जर ने निभाई अहम भूमिका
गांव मंझावली तिगांव विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यहां से केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाज रानी राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर भाजपा के विधायक थे। चुनाव के दौरान उन्होंने लोगों से वादा किया था कि वह मंझावली पर प्रस्तावित पुल बनवाएंगे। यही वजह रही कि जैसे ही गुर्जर चुनाव जीते और उन्हें सड़क परिवहन राज्यमंत्री बनाया गया तो उन्होंने मंझावली पुल बनवाने के प्रयास शुरू कर दिए थे और इन्हीं प्रयासों के चलते पुल का खाका तैयार हो गया है।
विस चुनाव से पहले हो सकता है शिलान्यास
भाजपा इस पुल का फायदा अक्टूबर में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव में उठा सकती है। इसलिए भाजपा की कोशिश होगी कि विधानसभा चुनाव से पहले पुल का शिलान्यास कार्यक्रम हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी से शिलान्यास कराया जा सकता है। कृष्णपाल गुर्जर के सांसद बनने के बाद वैसे तो तिगांव सीट खाली हो गई है, लेकिन गुर्जर अब यहां से अपने बेटे देवेंद्र गुर्जर को विधानसभा चुनाव लड़ाना चाहते हैं।
1989 में बनाई गई थी योजना
यमुना पर गांव मंझावली में पुल बनाने की योजना 1989 में केंद्रीय भूतल परिवहन राज्य मंत्री स्व. राजेश पायलेट उत्तर प्रदेश सीमा में आधारशिला रख चुके हैं। तत्कालीन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री चौधरी देवीलाल भी इस मौके पर उपस्थित थे, लेकिन आधारशिला के बाद यहां ईट तक नहीं रखी गई। प्रदेश व केंद्र सरकार ने इस योजना की ओर ध्यान तक नहीं दिया।
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