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मास्टर रोड का एस्टीमेट तैयार होने में लगेगा समय
May 26, 06:33 pm
नहरपार क्षेत्र में विकास कार्य शुरू होने में अभी वक्त लगेगा। मास्टर रोड का कब्जा लेने के बाद सड़कों की अलाइनमेंट का सर्वे होगा, जिसे पूरा होने में दो महीने से ज्यादा समय लग सकता है। सर्वे पूरा होने के बाद ही मास्टर रोड का एस्टीमेट तैयार हो सकेगा।
फिलहाल मास्टर रोड के लिए कब्जा लेने की कार्रवाई अपने अंतिम चरण में है। हुडा अधिकारियों के अनुसार कुल 52 किलोमीटर रास्ते में से करीब 45 किलोमीटर भूमि का कब्जा ले लिया गया है। विभाग के सामने कब्जा लेने में एक बड़ा रोड़ा है। सेक्टर- 75 व 80 का मुआवजा बढ़ाने की मांग को लेकर किसानों का विरोध जारी है। जब तक यह मामला सुलझ नहीं जाता तब तक कब्जा लेने की कार्रवाई पूरी नहीं हो सकती।
हुडा के एक अधिकारी ने बताया कि कब्जा लेने के बाद सड़कों के अलाइनमेंट का सर्वे किया जाएगा। कहां सड़क कितनी चौड़ी होगी, कहां कम चौड़ी, सड़क की लंबाई, मिट्टी की जांच आदि प्रक्रिया में कम से कम डेढ़ से दो महीने का समय लगेगा। इसके बाद जाकर सड़क का एस्टीमेट तैयार होगा। बहरहाल सड़कों के लिए भूमि का कब्जा लेने की कार्रवाई जोरों पर है। यदि जल्द ही सेक्टर- 75 व 80 का विवाद नहीं सुलझा तो उच्चाधिकारियों से अनुमति लेकर बाकी की सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।
सेक्टर 75 व 80 का कब्जा नहीं लेने देंगे किसान
May 30, 08:16 pm
हुडा विभाग ने भले ही नहरपार मास्टर रोड के लिए कब्जा ले लिया हो लेकिन किसान अब भी सेक्टर 75 व 80 के लिए कब्जा देने के लिए तैयार नहीं है। किसानों का कहना है कि जब तक सरकार किसानों को भूमि का मुआवजा सर्कल रेट के अनुसार नहीं देती, तब तक वह प्रशासन को भूमि का कब्जा नहीं लेने देंगे।
किसान संघर्ष समिति के कार्यकारी अध्यक्ष शिवदत्त वशिष्ठ ने कहा कि प्रशासन ने आईएमटी और पलवल के किसानों को गुमराह करके आपसी राजीनामा करा तो लिया लेकिन जब तक नहरपार जमीन का मुआवजा एक समान नहीं दिया जाता तब तक किसान प्रशासन को कब्जा नहीं लेने देंगे।
मास्टर रोड के अलाइनमेंट में हुए बदलाव14 Jun 2011, 0400 hrs IST
नहर पार मास्टर रोड के अलाइनमेंट में कई जगह हूडा ने बदलाव किया है। इसकी लंबाई भी लगभग 2.7 किलोमीटर कम की गई है। कई जगह जहां सीधी रोड थी , वहां थोड़ा मोड़ देकर अलाइनमेंट में बदलाव किया गया है। मास्टर रोड के रास्ते में आने वाले मकानों को बचाने और कुछ अन्य कारणों के चलते ऐसा किया गया है।
ग्रेटर फरीदाबाद में डिवेलप होने वाले सेक्टरों को जोड़ने के लिए 52 किलोमीटर लंबे मास्टर रोड का निर्माण हो रहा है। इसके लिए नहर पार के 19 गांवों की 1029 एकड़ जमीन एक्वायर की गई है। हूडा ने जमीन एक्वायर करने की प्रकिया पूरी कर ली है और किसानों ने मुआवजा भी उठा लिया है। हालांकि काफी समय से मास्टर रोड के निर्माण को लेकर किसानों का विरोध जारी है। एक तरफ तो किसान मुआवजा बढ़ाने की मांग पर अडे़ हैं और दूसरी तरफ उनकी मांग है कि इसके रास्ते में आने वाले घरों को न तोड़ा जाए। यही वजह है कि हूडा ने मास्टर रोड के अलाइनमेंट में फेरबदल किया है।
बदलाव
मास्टर रोड की दूरी घट कर 42.2 किलोमीटर रह गई है। इसकी मेन रोड पर अलाइनमेंट में सेक्टर -87 के पास 225 मीटर का बदलाव और सेक्टर -78 के पास 500 मीटर का बदलाव कर अंदर की तरफ खिसका दिया है। सेक्टर -87 और 89 के डिवाइडिंग रोड पर 700 मीटर लंबे रोड को सेक्टर -89 की तरफ बढ़ा दिया है। सेक्टर -87 और 86 की डिवाइडिंग रोड में बदलाव करते हुए 320 मीटर लंबे रोड को सेक्टर -86 की तरफ बढ़ाया गया है। इसके अलावा , सेक्टर -82 और 83 के डिवाइडिंग रोड को 500 मीटर सेक्टर -83 की तरफ , सेक्टर -81 और 86 के डिवाइडिंग पर 560 मीटर लंबे रोड को सेक्टर -81 की तरफ और सेक्टर -76 और 77 के डिवाइडिंग रोड पर 550 मीटर लंबे रोड को सेक्टर -76 की तरफ बढ़ा दिया गया है। हूडा अधिकारियों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर आगे भी इसमें बदलाव की संभावनाएं हैं।
जुलाई तक तय होगा मास्टर रोड का बजट
Jun 21, 06:27 pm
नहरपार मास्टर रोड का बजट जुलाई तक बनकर तैयार हो जाएगा। पिछले एक महीने से मास्टर रोड की अलाइनमेंट के लिए चल रहा सर्वे का काम भी पूरा कर लिया गया है। फिलहाल विभाग केवल उस भाग का बजट तैयार करेगा, जिसका कब्जा लिया जा चुका है।
बता दें कि हाल ही में हुडा विभाग ने नहरपार प्रस्तावित मास्टर रोड की लंबाई कम कर दी थी। मास्टर रोड में आ रहे निर्माणों को बचाने के लिए इसकी अलाइनमेंट में भी कुछ जगह बदलाव किए गए हैं। पहले मास्टर रोड की कुल लंबाई 52 किलोमीटर थी लेकिन अब इसमें से दो से ढाई किलोमीटर लंबाई कम कर दी गई है। इसमें से विभाग अब तक करीब 32 किलोमीटर भूमि का कब्जा ले चुका है। बची हुई भूमि का अधिग्रहण मुआवजे व कोर्ट के मामलों को सुलझाने के बाद किया जाएगा। फिलहाल बजट भी इसी 32 रास्ते के लिए तैयार किया जाएगा। किस सड़क की कितनी चौड़ाई होगी, सड़क की लंबाई, मिट्टी की जांच आदि को लेकर सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है।
सूत्रों के अनुसार सेक्टर - 87 से गुजरने वाले मास्टर रोड की मुख्य सड़क पर करीब 225 मीटर का बदलाव किया गया है। सेक्टर-78 की मुख्य सड़क के पास अलाइनमेंट में 500 मीटर का बदलाव कर इसे अंदर की तरफ कर दिया गया है। सेक्टर-87 और 89 की विभाजित सड़क को बदलते हुए 700 मीटर लंबे रोड को सेक्टर-89 की तरफ बढ़ा दिया गया है। सेक्टर- 87 और 86 की विभाजित सड़क में 320 मीटर लंबी सड़क को सेक्टर-86 की तरफ बढ़ाया गया है। सेक्टर-82 और 83 की विभाजित सड़क को 500 मीटर सेक्टर 83 की तरफ, सेक्टर 81 और 86 की विभाजित सड़क पर 560 मीटर लंबी सड़क को सेक्टर-81 की तरफ और सेक्टर-76 और 77 की विभाजित सड़क पर 550 मीटर लंबी सड़क को सेक्टर-76 की तरफ बढ़ा दिया गया है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि इस अलाइनमेंट को अंतिम रूप दिया जा रहा है। नए डिजाइन के अनुसार ही नया बजट तैयार किया जाएगा। हुडा के कार्यकारी अभियंता अनिल माकन ने बताया कि जुलाई तक मास्टर रोड का बजट तैयार हो जाएगा।
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