Follow @Myfaridabad |
Site Announcements |
---|
Invitation to RPS SAVANA Allottees to join Case in NCDRC against RPS Infrastructures Ltd Have you submitted a rating and reviewed your project? Rate & Review your project now! Submit your project and review. Read Reviews! Share your feedback! ** Enhanced EDC Stayed by High Court ** Forum email notifications...Please read ! Carpool from Greater Faridabad to Noida Carpool from Greater Faridabad to GGN |
ग्रेटर फरीदाबाद से कनेक्टिविटी के लिए तीन नए पुल
15 Jun 2011, 0400 hrs IST
नहर पार डिवेलप हो रहे ग्रेटर फरीदाबाद को शहर से कनेक्ट करने के लिए हूडा आगरा और गुड़गांव कनाल पर तीन नए पुल बनाने की योजना बना रहा है। यह दोनों कनाल ग्रेटर फरीदाबाद और शहर को अलग करती हैं , इसलिए हूडा चाहता है कि इन पर अलग - अलग जगह पुल बनाए जाएं ताकि मास्टर रोड और बाईपास रोड को कनेक्ट किया जा सके। अधिकारियों के अनुसार अभी यह कहना मुश्किल है कि पुल की लोकेशन क्या होगी और कितने पुल आगरा नहर पर बनाए जाएंगे। हूडा प्रशासक ए . श्रीनिवास का कहना है कि 15 जून तक सर्वे पूरा होना है , उसके बाद पुल की लोकेशन तय हो पाएगी।
ग्रेटर फरीदाबाद की राह होगी आसान
गे्रटर फरीदाबाद शहर के लोगों का सपना बन चुका है। इसमें न केवल शहर के , बल्कि दिल्ली और एनसीआर के लोगों ने भी निवेश किया है। इसकी शहर से कनेक्टिविटी सबके लिए महत्वपूर्ण रही है , इसलिए हूडा इस दिशा में नई योजनाएं तैयार कर रहा है। उसका मानना है कि आने वाले समय में ग्रेटर फरीदाबाद आशियाना बसाने के लिए लोगों की पहली पसंद होगा। इसमें लगभग 5 हजार एकड़ पर हूडा 15 नए सेक्टर बना रहा है। प्राइवेट बिल्डर 2500 एकड़ जमीन पर हाउसिंग प्रोजेक्ट तैयार कर रहे हैं। इस जमीन पर लगभग 50 हजार फ्लैट , विला और प्लॉट डिवलेप किए जाने हैं।
कनेक्टिविटी
बाईपास रोड और आगरा व गुड़गांव नहर फरीदाबाद और ग्रेटर फरीदाबाद को अलग करती है। फिलहाल आगरा नहर पर एक पुल ओल्ड फरीदाबाद में और एक सेक्टर -2 तिगांव रोड पर हैं। ये दोनों फरीदाबाद को ग्रेटर फरीदाबाद से जोड़ते हैं। इनकी हालत काफी खस्ता है। पुलों की चौड़ाई काफी कम है। एक पुल और है जो निजी कंपनी ने बनाया है। अभी ग्रेटर फरीदाबाद से फरीदाबाद की कनेक्टिवीटि इतनी बेहतर नहीं है लेकिन नए पुल बन जाने के बाद कनेक्टिविटी में सुधार होगा।
कहां बनाए जाएंगे तीन पुल
अधिकारिक सूत्रों के अनुसार आगरा नहर पर हूडा तीन नए पुल बनाएगा। ये मास्टर रोड के अलाइनमेंट के हिसाब से बनाए जाएंगे जो बाईपास रोड को मास्टर रोड से कनेक्ट करेंगे। सूत्रों के अनुसार ओल्ड फरीदाबाद और तिगांव रोड पर बने पुलों की बीच इन पुलों का निर्माण किया जाना है। अभी पुलों की साइट का खुलासा नहीं किया गया है।
सर्वे के बाद होगा तय
हूडा प्रशासक ए . श्रीनिवास का कहना है कि अभी यह फैसला नहीं लिया गया है कि कितने पुल बनाए जाएंगे और पुलों की लोकेशन क्या होगी। उन्होंने बताया कि 52 किलोमीटर लंबे मास्टर रोड के लिए लगभग 48 किलोमीटर जमीन पर कब्जा लिया जा चुका है। अब एक निजी कंपनी के इंजीनियर मास्टर रोड के अलाइनमेंट का सर्वे कर रहे हैं। ये 15 जून को अपनी रिपोर्ट हमें सौंपेंगे जिसके आधार पर पुलों की संख्या और लोकेशन का निर्णय किया जाएगा।
दो अन्य पुल
एचएसआईआईडीसी ( हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन ) भी दो पुलों का निर्माण कर रहा है। ये पुल फरीदाबाद को आईएमटी से जोड़ेंगे। इनमें से एक सेक्टर - दो के पास बनाया जा रहा है। इसका निर्माण शुरू हो चुका है। एक पुल सेक्टर -62 के पास गांव साहूपुरा में आगरा नहर पर बनाया जाएगा। इसका काम शुरू करने के लिए एचएसआईआईडीसी ने प्लानिंग शुरू कर दी है।
आगरा नहर पुल से आइएमटी को होगा लाभ
Jun 21, 07:17 pm
उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग सेक्टर-65 के सामने आगरा नहर पर नए पुल का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू करेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने पैसा दे दिया है। यह पुल हुडा तथा आइएमटी के सेक्टरों को जोड़ने के लिए बनाया जाएगा।
गौरतलब है कि बाईपास को हुडा द्वारा छह लेन का बनाया गया है। इस पर सेक्टर-59 व 61 के बीच में छह लेन के रेलवे पुल का भी निर्माण किया जा रहा है। आइएमटी को गांव साहुपुरा के पास बाइपास के मोड़ से सीधा जोड़ने के लिए एक पुल बनाया जाएगा। इस पुल को बनाने के लिए हुडा ने उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग के पास पैसा जमा करा दिया है। शुरूआत में दो करोड़ रुपये दिया गया है।
उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के उपमंडल अधिकारी शिव प्रसाद बंसल ने बताया कि सेक्टर-64-दो को आइएमटी से जोड़ने के लिए छह लेन का पुल 5.86 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। इस पुल के निर्माण कार्य पूरा होने के बाद सेक्टर-65 साहुपुरा मोड़ पर बनने वाले पुल का निर्माण शुरू किया जाएगा। पुल बनाने की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई हैं। इस पुल के बनने के बाद आइएमटी में लगने वाले उद्योगों के वाहन सीधे रेलवे पुल पर जा सकेंगे।
बेहतर कनेक्टिविटी के लिए बढ़ेंगे पुल
6 Jul 2011, 0400 hrs IST
नहर पार डिवेलप हो रहे ग्रेटर फरीदाबाद की शहर से बेहतर कनेक्टिविटी के लिए हूडा आगरा नहर पर पुलों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। पहले यहां 3 पुल बनाने की योजना थी। अब इनकी संख्या 7 या 8 करने पर चर्चा की जा रही है। हूडा प्रशासक ने बताया कि चंडीगढ़ में होने वाली मीटिंग में इसकी चर्चा की जाएगी। आगरा नहर ग्रेटर फरीदाबाद की कनेक्टिविटी में बाधा न बने , इसलिए हूडा अधिकारी चाहते हैं कि इस नहर पर पुलों की संख्या में इजाफा किया जाए।
सर्वे के बाद हुआ खुलासा
पिछले दिनों एक निजी इंजीनियरिंग कंपनी से हूडा ने नहर पार 1029 एकड़ जमीन पर बन रहे 52 किलोमीटर लंबे मास्टर रोड का सर्वे कराया था। मास्टर रोड ग्रेटर फरीदाबाद में डिवेलप हो रहे सेक्टरों को जोड़ने का काम करेगा। सर्वे में रोड के अलाइनमेंट , डिजाइन के साथ - साथ फरीदाबाद से इसकी कनेक्टिविटी कैसे की जाए , ये विषय भी शामिल थे। इस सर्वे के आधार पर पुलों की संख्या 3 से बढ़ाकर 7 या 8 करने के बारे में सोचा गया है।
चंडीगढ़ में होने वाली मीटिंग में होगी चर्चा
हूडा प्रशासक ए . श्रीनिवास ने बताया कि मैं एक - दो दिन में चंडीगढ़ जा रहा हूं। वहां उच्च अधिकारियों के साथ मीटिंग में इस विषय पर चर्चा की जाएगी। आगरा नहर पार यूपी सिंचाई विभाग का हक है। पुलों के निर्माण के लिए उनकी परमीशन लेना जरूरी है। उन्होंने बताया कि अभी तक सिंचाई विभाग से 3 पुलों के निर्माण पर चर्चा की जा रही थी , अब मास्टर रोड का सर्वे होने के बाद पुलों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इस पर उनसे जल्द बात की जाएगी।
प्रोजेक्ट पर नजर
नहर पार डिवेलप हो रहा ग्रेटर फरीदाबाद एनसीआर के सबसे विकसित शहरों में शुमार होगा। यहां डिवेलप हो रही बहुमंजिला इमारतें इसकी पहचान होंगी। ग्रेटर फरीदाबाद में 7500 एकड़ जमीन पर डिवेलपमेंट किया जा रहा है। इसमें से 2500 एकड़ पर प्राइवेट बिल्डर अपने हाउसिंग प्रोजेक्ट बना रहे हैं , बाकी 5000 एकड़ जमीन पर हूडा अपने सेक्टर बना रहा है। जहां एक तरफ इसे नोएडा और ग्रेटर नोएडा से कनेक्ट करने की प्लानिंग हूडा और नोएडा डिवेलपमेंट अथॉरिटी कर रहे हैं , वहीं हूडा फरीदाबाद और ग्रेटर फरीदाबाद की कनेक्टिविटी को बेहतर करने का प्रयास लगातार कर रहा है। इसके लिए ग्रेटर फरीदाबाद और फरीदाबाद को विभाजित करने करने वाली आगरा नहर और गुड़गांव नहर पर ज्यादा से ज्यादा पुल बनाने की योजना हूडा अधिकारियों की ओर से बनाई जा रही है।
फरीदाबाद-गे्रटर फरीदाबाद की बढ़ेगी नजदीकी
Story Update : Wednesday, July 20, 2011 12:01 AM
फरीदाबाद। गे्रटर फरीदाबाद और पुराने फरीदाबाद के बीच की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। शहर के दो हिस्सों को जोड़ने के लिए गुड़गांव और आगरा कैनाल के ऊपर तीन पुल बनाए जाएंगे। जिनमें से दो पुलों का निर्माण हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) और एक पुल हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एचएसआईडीसी) बनाएगा। तीनों पुलों के लिए लोकेशन तलाश ली गई है।
गे्रटर नोएडा की तर्ज पर तेजी से विकसित हो रहे ग्रेटर फरीदाबाद को विकास के पंख लगाने की कवायद में हुडा जुट गया है। गे्रटर फरीदाबाद को पुराने फरीदाबाद से कनेक्ट करने के लिए हुडा ने दो नए पुलों का निर्माण करने की योजना तैयार कर ली है। गुड़गांव कैनाल और आगरा कैनाल के ऊपर से इन पुलों का निर्माण किया जाएगा। आगरा कैनाल के ऊपर से होते हुए गे्रटर फरीदाबाद में पुल उतारने की योजना के लिए उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने भी सहमति जता दी है। हुडा और यूपी सिंचाई विभाग मिलकर सर्वे का काम पूरा करेंगे और इसके बाद बजट प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। पुलों की लोकेशन मास्टर रोड की एलाइनमेंट के आधार पर तैयार की गई है।
पहला पुल पुराने फरीदाबाद के सेक्टर-१७-१८ की डिवाइडिंग रोड को टच करते हुए बाईपास, गुड़गांव कैनाल, आगरा कैनाल और मास्टर रोड के ऊपर से होता हुआ सेक्टर-८६-८७ की डिवाइडिंग रोड पर मिलेगा। जबकि दूसरा पुल सेक्टर-३-८ की डिवाइडिंग को टच करते हुए सेक्टर-७४-७५ की डिवाइडिंग पर मिलेगा। इसके अलावा एचएसआईडीसी द्वारा बनाया जाने वाला पुल बल्लभगढ़ के सेक्टर-२ व ६४ की डिवाइडिंग को टच करता हुआ इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप (आईएमटी) सेक्टर-६९ व सेक्टर-७० की डिवाइडिंग पर जाकर मिलेगा। हुडा प्रशासक ए श्रीनिवास ने बताया कि इन पुलों के निर्माण का काम जल्द से जल्द शुरू हो, इसके लिए प्रयास जारी हैं। वहीं, एचएसआईडीसी के वरिष्ठ महाप्रबंधन एसके वर्मा ने बताया कि दोनों कैनालों पर पुल बनाने के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है।
बनेंगे छह और पुल
फरीदाबाद-गे्रटर फरीदाबाद की आबादी को सफर के दौरान भविष्य में जाम की समस्या न जूझना पड़े, इसके लिए हुडा गुड़गांव और आगरा कैनाल के ऊपर से कुल आठ पुल बनाने का विचार कर रहा है। इनमें से दो पुलों की लोकेशन तलाश ली गई है, जबकि छह अन्य पुलों की लोकेशन तलाशने का काम जारी है। कैनालों के दोनों तरफ जमीन अधिग्रहण की बाधा के चलते पुलों की लोकेशन तय नहीं हो पा रही है।
अब तक क्या है व्यवस्था
पुराने फरीदाबाद से गे्रटर फरीदाबाद में जाने के लिए अभी तक चार पुलों की व्यवस्था है। जिनमें, खेड़ी, बीपीटीपी, तिगांव रोड और चंदावली पुल शामिल हैं। लेकिन इन पुलों की चौड़ाई काफी कम होने के चलते अक्सर जाम की समस्या का सामना यात्रियों को करना पड़ता है।
. ७५ सौ एकड़ जमीन पर विकसित हो रहा है ग्रेटर फरीदाबाद
. १५ नए सेक्टर विकसित हो रहे हैं गे्रटर फरीदाबाद में
. ५० हजार मल्टी स्टोरी फ्लैटों की यूनिट हो रही है तैयार
ग्रेटर फरीदाबाद को बाइपास से जोड़ेंगे आठ नए पुल
Jul 21, 07:05 pm
नहरपार विकसित हो रहे नए सेक्टरों को बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए हुडा विभाग आगरा व गुड़गांव नहर पर आठ पुलों का निर्माण करेगा। इस योजना के लिए विभाग के अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी हैं। यह पुल कहां बनाए जाएंगे, इसके लिए विभाग ने सर्वे शुरू कर दिया है।
फिलहाल इनमें से केवल दो पुलों का स्थान तय किया गया है। पहला पुल सेक्टर 17-18 की विभाजित सड़क से बाइपास रोड होता हुआ सेक्टर 86-87 की विभाजित सड़क पर निकलेगा। दूसरा पुल सेक्टर तीन व आठ की विभाजित सड़क से सेक्टर 74-75 की सड़क को जोड़ेगा।
बता दें कि फिलहाल नहरपार क्षेत्रों को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए केवल चार छोटे पुल हैं। इनमें बीपीटीपी, खेड़ी, तिगांव और चंदावली पुल शामिल हैं। इनमें बीपीटीपी पुल को छोड़ बाकी सब की स्थिति दयनीय बनी है। सड़कें छोटी और जर्जर होने के कारण यहां से गुजरने वाले लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। जिले के दो दर्जन गांव नहरपार क्षेत्र में पड़ते हैं। ग्रेटर फरीदाबाद के 15 नए सेक्टर यहां विकसित किए जाएंगे। यहां बसे लोगों को सहूलियत प्रदान करने के लिए विभाग ने यह योजना तैयार की है। हुडा प्रशासक ए.श्रीनिवास ने बताया कि आगरा व गुड़गांव नहर पर आठ पुल बनाने की योजना है। यह पुल बाइपास रोड के उस स्थान से जोड़े जाएंगे, जहां मास्टर रोड मिल रही होगी। मास्टर रोड की भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी न होने के कारण इनके स्थान तय नहीं हुए हैं। सिंचाई विभाग से इन पुलों की अनुमति मिल चुकी है और जल्द ही इस बजट तैयार कर लिया जाएगा।
ग्रेटर फरीदाबाद के लिए दो पुलों की लोकेशन तय
1 Aug 2011, 0400 hrs IST
दो पुलों की लोकेशन
सेक्टर -17 और 18 की डिवाइडिंग रोड और सेक्टर 3 और 8 की डिवाइडिंग रोड से आगरा और गुड़गांव नहर पर पुल बनाकर इन्हें गे्रटर फरीदाबाद की मास्टर रोड से जोड़ा जाएगा।
किसे फायदा
सेक्टर -17 और 18 की डिवाइडिंग रोड के पास पुल बनने से ओल्ड फरीदाबाद , सेक्टर -17, 18, 19, 16, 16 ए , 15, 15 ए , 28, 29 और 30 तक ग्रेटर फरीदाबाद से सीधी पहुंच हो सकेगी। ग्रेटर फरीदाबाद के लोग नैशनल हाइवे के व्यस्ततम ओल्ड फरीदाबाद चौक के अलावा फरीदाबाद रेलवे स्टेशन तक सीधे पहुंच सकेंगे।
सेक्टर -3 और 8 की डिवाइडिंग रोड के पास पुल बनने से ग्रेटर फरीदाबाद की कनेक्टिविटी नैशनल हाइवे के गुडईयर चौक तक आसानी से हो जाएगी। ग्रेटर फरीदाबाद के लोग सेक्टर 7, 8, 9, 10, डीएलएफ , सेक्टर -3, सेक्टर -4 आर और बल्लभगढ़ तक आसानी से जा सकेंगे।
एनबीटी न्यूज।। फरीदाबाद
नहर पार ग्रेटर फरीदाबाद को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए आगरा नहर पर प्रस्तावित 8 में से 2 पुलों की लोकेशन तय हो गई है। इनमें एक पुल आगरा नहर पर सेक्टर -17 और 18 की डिवाइडिंग रोड और दूसरा सेक्टर -3 और 8 की डिवाइडिंग रोड के सामने बनेगा। आठ पुलों के लिए यूपी सिंचाई विभाग और उच्च अधिकारियों से मंजूरी ले ली गई है। पुलों का एस्टिमेट तैयार करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। हूडा अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल दो पुलों की लोकेशन तय हो पाई है , लेकिन कोशिश है कि फरीदाबाद की तरफ से जितने भी डिवाइडिंग रोड हैं , उन सभी को पुलों के माध्यम से ग्रेटर फरीदाबाद से कनेक्ट किया जाए। मास्टर रोड के साथ इन पुलों का एस्टिमेट भी तैयार किया जा रहा है। हूडा प्रशासक के अनुसार एक पुल के निर्माण में लगभग 15 करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है।
नहर पार डिवेलप हो रहा ग्रेटर फरीदाबाद सिटी के सबसे बेहतरीन इलाकों में शामिल होगा। ग्रेटर फरीदाबाद और फरीदाबाद के बीच आगरा और गुड़गांव नहर आती हैं , जो इन दोनों को अलग करती हैं। हूडा प्रशासन ने इन दोनांे नहरों पर 8 पुल बनाकर फरीदाबाद से ग्रेटर फरीदाबाद को कनेक्ट करने की योजना बनाई हुई है। अब तक इनकी लोकेशन साफ नहीं हो पा रही थी। अब हूडा ने तय किया है कि बाईपास रोड पर फरीदाबाद की तरफ से जुड़ने वाले 8 डिवाइडिंग रोड पर पुल बनाकर ग्रेटर फरीदाबाद से कनेक्ट किया जाएगा। दो पुलों की लोकेशन फाइनल कर ली गई है। कुछ अवैध निर्माणों और अन्य कारणों के चलते 6 पुलों की लोकेशन फाइनल नहीं की गई है।
पुलों के लिए मिली मंजूरी
हूडा प्रशासक ए . श्रीनिवास का कहना है कि आगरा और गुड़गांव पर 8 पुल बनाकर ग्रेटर फरीदाबाद को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए 8 पुल बनाए जाएंगे। इसके लिए यूपी सिंचाई विभाग और उच्च अधिकारियों से मंजूरी ले ली गई है। पुलों के लिए अप्रूवल मिल चुका है। हमने पुलों का एस्टिमेट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
एक पुल पर 15 करोड़ की लागत
हूडा प्रशासक ने बताया कि पुल बनाने के लिए एस्टिमेट तैयार किया जा रहा है। ग्रेटर फरीदाबाद में मास्टर रोड का निर्माण किया जाना है जिसका बजट रिवाइज किया जा रहा है। मास्टर रोड के बजट के साथ ही इन पुलों का एस्टिमेट भी तैयार किया जा रहा है। प्रशासक के अनुसार , प्रत्येक पुल की लागत लगभग 15 करोड़ रुपये हो सकती है।
हर डिवाइडिंग रोड पर पुल
ए . श्रीनिवास के अनुसार फरीदाबाद में बाईपास रोड के साथ जो सेक्टर बने हुए हैं , उन सभी सेक्टरों की डिवाइडिंग रोड के सामने से आगरा नहर और गुड़गांव नहर पर पुल बनाया जाएगा। इन्हें ग्रेटर फरीदाबाद में बनने वाले मास्टर रोड से जोड़ा जाएगा।
गे्रटर फरीदाबाद के लिए आठ पुलों को मंजूरी
Story Update : Monday, August 01, 2011 12:01 AM
-१२० करोड़ रुपये का खर्च आएगा पुलों के निर्माण में
फरीदाबाद। गे्रटर फरीदाबाद (गे्रफ) और पुराने फरीदाबाद को आपस में जोड़ने के लिए पुलों के निर्माण की योजना को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(हुडा) ने मंजूरी दे दी है। गे्रटर फरीदाबाद से कनेक्टिविटी के लिए कुल आठ पुल बनाए जाएंगे। दो पुलों की लोकेशन पहले ही तलाशी जा चुकी है, जबकि छह अन्य पुलों के लिए हुडा की इंजीनियरिंग शाखा ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है। आगरा और गुड़गांव नहर के ऊपर से होकर निकलने वाले सभी पुल बाईपास और मास्टर रोड को जोड़ेंगे।
गे्रटर फरीदाबाद को पुराने फरीदाबाद से जोड़ने के लिए चार लेन के आठ पुल बनाने का जो प्रस्ताव तैयार किया गया है, उसे हुडा प्रशासन से मंजूरी मिल गई है। हुडा की इंजीनियरिंग शाखा ने प्रस्तावित आठ पुलों में से दो पुलों की लोकेशन पहले ही तलाश ली है। जिनमें से एक पुराने फरीदाबाद के सेक्टर-१७-१८ की डिवाइडिंग को टच करते हुए ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-८६-८७ की डिवाइडिंग से मिलेगा और दूसरा सेक्टर-३-८ की डिवाइडिंग को टच करते हुए गे्रटर फरीदाबाद के सेक्टर-७४-७५ की डिवाइडिंग पर जाकर मिलेगा। इन दोनों पुलों का एस्टिमेट भी तैयार कर लिया गया है। करीब पंद्रह करोड़ रुपये का खर्च एक पुल के निर्माण में आएगा। इसी आधार पर सभी आठ पुलों के लिए करीब १२० करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।
आगरा नहर और इसके साथ की जमीन उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की होने के कारण नहर के ऊपरी हिस्से पर पुल बनाने का काम सिंचाई विभाग करेगा, लेकिन इसका खर्च हुडा को वहन करना होगा। हुडा की इंजीनियरिंग शाखा के अनुसार, दोनों कैनालों के ऊपर से गुजरकर बाईपास व मास्टर रोड को छूने वाले इन पुलों की लंबाई करीब १५० मीटर की होगी। हुडा प्रशासक ए श्रीनिवास ने बताया कि गे्रटर फरीदाबाद के हर सेक्टर से फरीदाबाद को जोड़ने के लिए पुल बनाए जाएंगे। अन्य छह पुलों की लोकेशन तलाशने के लिए इंजीनियरिंग शाखा ने सर्वे शुरू कर दिया है।
१४ हो जाएगी पुलों की संख्या
आगरा-गुड़गांव कैनाल के ऊपर आठ पुल बनने के बाद नहरपार को फरीदाबाद से जोड़ने वाले पुलों की संख्या १४ हो जाएगी। हुडा द्वारा प्रस्तावित आठ पुलों के अलावा दो पुल हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एचएसआईडीसी) बना रहा है। इसके अलावा खेड़ी, बीपीटीपी, तिगांव रोड और चंदावली में पहले से पुल बने हुए हैं, जिनपर दबाव अधिक रहने से जाम की समस्या बनी रहती है।
एनसीआर से बढ़ेगी नजदीकी
पुलों का निर्माण होने के बाद गे्रटर फरीदाबाद से एनसीआर की भी नजदीकी बढ़ जाएगी। दिल्ली-नोएडा से आने वाले यात्रियों को हाइवे के जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। नोएडा से आने वाले वाहन कालिंदी कुंज से नहर के साथ-साथ आकर बाईपास पर बने पुलों का लाभ लेते हुए सीधे ग्रेटर फरीदाबाद में प्रवेश कर सकेंगे। दिल्ली से आने वाले वाहन बदरपुर बॉर्डर पर सेक्टर-३७ से शुरू होने वाले बाईपास का प्रयोग करते हुए जगह-जगह बने पुलों से गे्रटर फरीदाबाद आ सकेंगे।
कहां तलाशी जा रही संभावना
. सेक्टर-२९-३० की डिवाइडिंग से सेक्टर-९० की तरफ
. सेक्टर-१८-२९ की डिवाइडिंग से सेक्टर-८७-९० की तरफ
. सेक्टर-१४-१७ की डिवाइडिंग से सेक्टर-८१-८६ की तरफ
. सेक्टर-९-११ की डिवाइडिंग से सेक्टर-८०-८१ की तरफ
. सेक्टर-८-९ की डिवाइडिंग से सेक्टर-७५-८० की तरफ
. सेक्टर-२-३ की डिवाइडिंग से सेक्टर-७०-९४ की तरफ
कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार
Story Update : Friday, September 09, 2011 12:01 AM
फरीदाबाद। गे्रटर फरीदाबाद (गे्रफ) और पुराने फरीदाबाद को जोड़ने के लिए पुलों के निर्माण की योजना रफ्तार पकड़ती दिखाई दे रही है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) ने इंजीनियिरिंग शाखा को एक माह में फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस रिपोर्ट के बाद इन पुलों का एस्टिमेट तैयार किया जाएगा।
गे्रटर फरीदाबाद से कनेक्टिविटी के लिए कुल आठ पुल बनाने की योजना थी। इस पर हुडा प्रशासन ने सहमति भी जता दी थी, लेकिन अब आठ के स्थान पर फिलहाल छह पुल बनाने पर सहमति बनती दिख रही है। हुडा की इंजीनियरिंग शाखा ने दो पुलों की लोकेशन पहले ही तलाश ली है। इनमें से एक पुराने सेक्टर 17-18 की डिवाइडिंग को टच करते हुए ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर 86-87 की डिवाइडिंग से मिलेगा। दूसरा सेक्टर 3-8 की डिवाइडिंग को टच करते हुए गे्रटर फरीदाबाद के सेक्टर 74-75 की डिवाइडिंग पर जाकर मिलेगा। इन दोनों पुलों का एस्टिमेट भी तैयार कर लिया गया है। एक पुल पर करीब 15 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।चार अन्य पुलों की लोकेशन तलाशने के लिए सर्वे चल रहा है। एक महीने में तय हो जाएगा कि कौन सा पुल कहां बनाया जाएगा। बता दें कि आगरा और गुड़गांव नहर के ऊपर से होकर निकलने वाले सभी पुल फोर लेन होंगे। सभी छह पुल बाईपास और मास्टर रोड को आपस में जोड़कर फरीदाबाद-गे्रटर फरीदाबाद की नजदीकियां बढ़ाएंगे। हुडा इंजीनियरिंग शाखा के अनुसार दोनों कैनालों के ऊपर से गुजरकर बाईपास व मास्टर रोड को छूने वाले इन पुलों की लंबाई करीब 150 मीटर होगी। हुडा के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि रिपोर्ट के बाद बजट का प्रस्ताव सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।
Users browsing this forum: No registered users and 2 guests