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लिंक लाइन ने बढ़ाई मेट्रो की मुश्किल
Story Update : Saturday, February 11, 2012 12:01 AM
फरीदाबाद। दो बड़ी परियोजनाओं की प्लानिंग बनाने में हुई चूक का मामला सामने आया है। प्रस्तावित फ्रेट कॉरीडोर की लिंक लाइन के आड़े बदरपुर-वाईएमसीए मेट्रो कॉरीडोर आ गया है। लिंक लाइन के लिए किए जा रहे सर्वे के बाद इसका खुलासा हुआ है। इसलिए मेट्रो कॉरीडोर का प्रारूप बदलने के लिए डीएफसीसीआई (डेडिकेटेड फे्रट कॉरीडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) ने दिल्ली मेट्रो रेल निगम के साथ पत्राचार शुरू कर दिया है।
फरीदाबाद की सबसे बड़ी परियोजना मेट्रो रेल के लिए निविदा प्रक्रिया पर काम पूरा हो चुका है और इस पर काम शुरू करने की तैयारी की जा रही है। उधर, मुंबई-दादरी फे्रट कॉरीडोर के लिए पृथला टर्मिनल से इकहरी ३२ किलोमीटर लंबी लाइन को नहरपार के भूपानी में बनने वाले कंटेनर यार्ड से दिल्ली-मथुरा लाइन को टच करते हुए तुगलकाबाद तक जोड़ने का सर्वे अंतिम चरणों में चल रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग और मेट्रो कॉरीडोर लिंक लाइन से प्रभावित न हो इसके लिए डीएफसीसीआई ने लिंक लाइन को हाईवे के नीचे से अंडरग्राउंड लाने का विचार किया था। लेकिन सर्वे के बाद अलग ही पहलू सामने आए हैं।
डीएफसीसीआई के मुताबिक लिंक लाइन को अंडग्राउंड इसलिए नहीं लाया जा सकता, क्योंकि इसके कई किलोमीटर पहले से ही सुरंग बनानी पड़ेगी। जबकि इस लाइन के रास्ते में ज्यादा जमीन मिलने की संभावना नहीं है। लिंक लाइन पर दौड़ने वाली मालगाड़ी मेट्रो रेल से तीन गुणा भारी होगी, इसलिए लिंक लाइन को मेट्रो के ऊपर से भी नहीं ले जाया जा सकता। हालांकि डीएफसीसीआई लिंक लाइन के ऊपर से मेट्रो कॉरीडोर को ऊंचा उठाने की दलील दे रहा है। लेकिन मेट्रो रेल निगम डीएफसीसीआई की इस दलील को मानेगा, इसकी संभावनाएं न के बराबर हैं। दोनों ही परियोजनाएं शहर के विकास के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं। सवाल ये भी खड़ा हो रहा है कि इतनी बड़ी परियोजनाओं का खाका तैयार करते समय इन तथ्यों पर विचार क्यों नहीं किया गया।
yogesh wrote:Tender no 372 Providing master sewerage scheme of Sector-75 to 89,U/E, Faridabad "Providing, lowering, cutting and jointing of SW pipe /RCC pipe NP3, construction of RCC manhole chamber and all other works contingent thereto." (Defect liability period of 3 years after completion of work free of cost).
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