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Re: Metro to Faridabad

Postby yogesh » Wed Feb 29, 2012 9:25 pm

link http://in.jagran.yahoo.com/news/local/h ... 440_1.html
मेट्रो के पिलर के लिए जगह चिह्नित
Feb 29, 05:10 pm
बताएं

फरीदाबाद, वसं : डीएमआरसी के अधिकारियों ने बुधवार को बदरपुर बार्डर से लेकर सेक्टर-37 व सराय ख्वाजा तक मेट्रो के पिलरों को बनाने के लिए जगहों को चिह्नित किया। अधिकारी सुबह से ही जगहों का मुआयना करने में लगे थे। लगभग 11 सौ मीटर तक पिलरों के बनने वाली जगहों पर निशान लगाए गए। इस मौके पर डीएमआरसी अधिकारियों के अलावा अन्य चार निजी कंपनियों के एक्सपर्ट भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि पिलरों को बनाने के लिए डीएमआरसी के कर्मचारियों द्वारा गत दिनों भी जगहों को चिंहित किया गया था, लेकिन किसी कारणवश उस वक्त काम को बीच में ही रोक दिया था। डीएमआरसी अधिकारी चरन सिंह ने बताया कि बदरपुर से वाईएमसीए तक बनने वाले नौ स्टेशनों के बीच कितने पिलर बनेंगे और उनके बीच दूरी कितनी होगी यह कुछ ही दिनों के भीतर अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पिलरों का निर्माण निजी कंपनी को सौंपा गया है।
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Re: Metro to Faridabad

Postby yogesh » Wed Feb 29, 2012 9:26 pm

link http://in.jagran.yahoo.com/news/local/h ... 440_1.html
मेट्रो के पिलर के लिए जगह चिह्नित
Feb 29, 05:10 pm
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फरीदाबाद, वसं : डीएमआरसी के अधिकारियों ने बुधवार को बदरपुर बार्डर से लेकर सेक्टर-37 व सराय ख्वाजा तक मेट्रो के पिलरों को बनाने के लिए जगहों को चिह्नित किया। अधिकारी सुबह से ही जगहों का मुआयना करने में लगे थे। लगभग 11 सौ मीटर तक पिलरों के बनने वाली जगहों पर निशान लगाए गए। इस मौके पर डीएमआरसी अधिकारियों के अलावा अन्य चार निजी कंपनियों के एक्सपर्ट भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि पिलरों को बनाने के लिए डीएमआरसी के कर्मचारियों द्वारा गत दिनों भी जगहों को चिंहित किया गया था, लेकिन किसी कारणवश उस वक्त काम को बीच में ही रोक दिया था। डीएमआरसी अधिकारी चरन सिंह ने बताया कि बदरपुर से वाईएमसीए तक बनने वाले नौ स्टेशनों के बीच कितने पिलर बनेंगे और उनके बीच दूरी कितनी होगी यह कुछ ही दिनों के भीतर अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पिलरों का निर्माण निजी कंपनी को सौंपा गया है।
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Re: Metro to Faridabad

Postby pgarg2000 » Thu Mar 01, 2012 11:18 am

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Re: Metro to Faridabad

Postby pgarg2000 » Fri Mar 02, 2012 9:23 am

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/h ... 65737.html

एनएचएआइ ने रखा अलाइनमेंट का मुद्दा

Mar 01, 09:17 pm


फरीदाबाद, जागरण संवाद केंद्र :

मेट्रो रेल परियोजना के संदर्भ में बेशक सेक्टर-12 में गोदाम और चारदीवारी का कार्य शुरू हो गया हो, लेकिन हाल-फिलहाल में मेट्रो रेल की अलाइनमेंट की बाधा दूर होती दिखाई नहीं दे रही है। बृहस्पतिवार को हुई बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की ओर से हुडा प्रशासक अमनीत पी कुमार के समक्ष कुछ मुद्दे रखे गए। इनमें एक महत्वपूर्ण मुद्दा मेट्रो की अलाइनमेंट का है।

यह बैठक 27 फरवरी को होनी थी, लेकिन किसी कारणवश बैठक नहीं हो सकी। इसके चलते बृहस्पतिवार को हुडा प्रशासक एवं नोडल अधिकारी अमनीत पी कुमार ने बैठक ली, जिसमें सरकारी व गैर सरकारी विभागों के प्रमुख अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी, नगर निगम के चीफ इंजीनियर एनके कटारा, हुडा के कार्यकारी अभियंता एके माकन समेत अनेक अधिकारी मौजूद थे। इस बैठक में सभी अधिकारियों द्वारा रखे गए तमाम विचारों पर गहनता से बातचीत की गई।

हुडा प्रशासक ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तरफ से मेट्रो की अलाइनमेंट का मुद्दा रखा गया है। आज के समय में अलाइनमेंट का मुद्दा महत्वपूर्ण है, लेकिन यह मुद्दा उच्च अधिकारियों के स्तर का है। इस बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा, ताकि जल्द से जल्द इस बारे में फैसला लिया जा सके। अमनीत पी कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही एमओयू पर हस्ताक्षर होने वाले हैं।
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Re: Metro to Faridabad

Postby pgarg2000 » Fri Mar 02, 2012 9:24 am

http://www.amarujala.com/city/Faridabad ... 4-139.html

अलाइनमेंट में फिर फंसा पेच
Story Update : Friday, March 02, 2012 12:01 AM

फरीदाबाद। बदरपुर-वाईएमसीए मेट्रो रेल परियोजना पर काम शुरू हो चुका है, लेकिन इस बीच एक बार फिर से अलाइनमेंट में बदलाव की मांग को लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने रोड़ा अटका दिया है। इस सिलसिले में बृहस्पतिवार को एनएचएआई और डीएमआरसी के बीच घंटों चली मैराथन बेनतीजा साबित हुई।
मेट्रो रेल परियोजना के तहत सेक्टर-20ए में डिपो साइट के निर्माण की प्रक्रिया डीएमआरसी ने शुरू कर दी है। खुद एनएचएआई ने ही मेट्रो कॉरिडोर की निर्माण प्रक्रिया से पहले राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करने का काम छेड़ा हुआ है, लेकिन अब एनएचएआई ही मेट्रो कॉरिडोर के बीच अड़चन का कारण बन रहा है। मेट्रो रेल परियोजना को लेकर बृहस्पतिवार को सेक्टर-12 स्थित हुडा कार्यालय में डीएमआरसी और एनएचएआई की संयुक्त बैठक बुलाई गई। हालांकि बैठक में हुई चर्चाओं को सार्वजनिक करने से अधिकारियों ने इनकार कर दिया, लेकिन आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, मेट्रो कॉरिडोर की अलाइनमेंट को लेकर एनएचएआई ने कई आपत्तियां डीएमआरसी के अधिकारियों के समक्ष जताई हैं।
एनएचएआई राजमार्ग के बाईं ओर (दिल्ली से आगरा की तरफ) कॉरिडोर के निर्माण को लेकर सहमति तो जता रहा है, लेकिन कुछ स्थानों पर बदलाव की दलील भी दे रहा है। मसलन, राजमार्ग को छह लेन का बनाने की प्रक्रिया के तहत कई स्टेशनों का आकार एनएचएआई को रास नहीं आ रहा है। इसके अलावा राजमार्ग के जिन प्रमुख चौराहों पर मेट्रो स्टेशन और फुटओवर ब्रिज (एफओबी) बनाए जाएंगे, वहां राजमार्ग पर फ्लाईओवर भी प्रस्तावित हैं। ऐसे में डीएमआरसी को अपने एफओबी की ऊंचाई को बढ़ाना होगा। इन तमाम आपत्तियों पर विचार-विमर्श के लिए फिर से संयुक्त बैठक बुलाई जाएगी।


राजमार्ग पर नहीं लगेगा जाम
मेट्रो के निर्माण कार्य के चलते राजमार्ग पर जाम न लगे, इसको लेकर सभी चौराहों को चौड़ा करने का काम तेजी से जारी है। एनएचएआई ने इस काम को एटकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा हुआ है। कंपनी के साइट इंचार्ज संजय यादव ने बताया कि 15 मार्च तक सभी चौराहे चौड़े कर दिए जाएंगे। अजरौंदा, मैगपाई, वाईएमसीए और कुछ अन्य चौराहों पर इस काम को पूरा कर लिया गया है। इस काम पर दो करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।


कितने चौडे़ होंगे चौराहे
चौराहा चौड़ाई लंबाई
एनएचपीसी 2.30 मी. 41 मी.
बड़खल चौक 2.70 मी. 41 मी.
ओल्ड चौक 12 मी. 70 मी.
बाटा चौक 2.30 मी. 13 मी.
सोहना चौक 3.50 मी. 60 मी.
बस अड्डा चौक 3.50 मी. 19.7 मी.


चुनाव बाद एमओयू साइन होगा
मेट्रो रेल परियोजना के तहत समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर अब तक न होने का कारण पांच राज्यों के चुनावों को माना जा रहा है। चुनाव बाद ही एमओयू साइन होगा, जिसके बाद परियोजना के लिए पूरा बजट जारी हो सकेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने अपनी तरफ से तैयारी पूरी कर ली है।


‘डीएमआरसी और एनएचएआई के बीच कुछ मुद्दों को लेकर बातचीत चल रही है, जल्द ही इसका कोई निष्कर्ष सामने आएगा।’
-अमनीत पी कुमार, नोडल अधिकारी, मेट्रो रेल परियोजना
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Re: Metro to Faridabad

Postby dheerajjain » Fri Mar 02, 2012 10:15 am

Is not NHAI accountable to someone? When GoM led by Pranab Mukherjee had cleared Metro to Faridabad, then why NHAI is behaving like this? Are different ministers in Central Govt. not accountable to Cabinet? OR, are all behaving like A. Raja who even dared to over rule Prime Minister?
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Re: Metro to Faridabad

Postby yadav_ajay » Fri Mar 02, 2012 11:01 am

If It is continue like this, then it is quite possible DMRC cancel this route.

Because, from all these activities it seems that Local and State Administration is not cooperating with DMRC and only DMRC is pushing for Metro Service in FBD.

Even We learnt that State authorities are not cooperating for land acquisition required for Metro Station, and they asked Metro to carry land acquisition by themselves.

If State Govt. is really serious on this route, then why MOU is still pending from last 6 months. Every time there is silly excuse from Authorities abt delay in MOU signing.

So, it is clear State Govt is not doing anything for the development of FBD…and all focus of this Govt is somewhere else..all Knows abt this.
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Re: Metro to Faridabad

Postby pgarg2000 » Fri Mar 02, 2012 11:22 am

I think NHAI already gave approval to metro alignment long back and now they are reversing from their stand.

Although, I do agree with them on their point that metro line should be higher at crucial intersections to allow the constructions of flyovers. But all these things should have been discussed/thought during the design phase one year back.
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Re: Metro to Faridabad

Postby Manoranjan » Fri Mar 02, 2012 1:18 pm

If the NHAI has problems with the Metro Lines along side the NH, then why the DMRC is not exploring the possibility of laying the line on Bye Pass Road? If this is done, we the people will be much benefitted. Cann't we suggest the DMRC on this?
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Re: Metro to Faridabad

Postby gopalvijay » Fri Mar 02, 2012 1:40 pm

Our Local politicians are also sitting pretty and watching this from a distance. No one is interfering to resolve the matter.
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Re: Metro to Faridabad

Postby pankajhans » Fri Mar 02, 2012 7:40 pm

our local politicians are good for nothing. They can't even get damaged road repaired. CM is using our money to develop Rohtak. All vote bank game.
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Re: Metro to Faridabad

Postby ysingh11 » Fri Mar 02, 2012 9:01 pm

I have hear from locals that it would be difficult to bring metro on time , a lot of resistance from idiot people. I really cant even think of cancellation of this route, it would be a nightmare.

Lets fight togather and involve other RWAs in METRO fight at-least. :flag: :flag:
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Metro will be superb in 3rd phase

Postby pgarg2000 » Mon Mar 05, 2012 8:48 am

http://www.amarujala.com/city/Faridabad ... 0-139.html


Story Update : Monday, March 05, 2012 12:01 AM

फरीदाबाद। नगर निगम प्रशासन ने एनसीआर के सबसे पुराने औद्योगिक शहर से स्लम सिटी का कलंक हटाने की कवायद शुरू कर दी है। उद्योगों ने अपने कर्मचारियों के रहने के लिए आवास नहीं बनवाए, इस वजह से लगातार स्लम का विस्तार होता रहा। हालत यह हो गई कि शहर का नाम टॉप टेन स्लम में शुमार हो गया। इस कलंक को मिटाने के लिए निगम की प्लानिंग ब्रांच ने हर एक झुग्गी वाले को कहीं न कहीं फ्लैट देने का जो ब्लू प्रिंट तैयार किया है, अब इंजीनियरिंग ब्रांच इन सभी तथ्यों का वेरीफिकेशन करेगी। इसके लिए आदेश हो गए हैं। मुख्यमंत्री के समक्ष निगम अधिकारी इस योजना का प्रजेंटेशन दे चुके हैं।
योजना शाखा के प्रस्ताव पर सबसे ज्यादा भाग्यशाली वे लोग होंगे, जिन्हें उनके सरकारी कब्जे वाली जमीन पर ही फ्लैट मिल जाएंगे। लगभग 104 एकड़ बेशकीमती जमीन पर बसी ऐसी चार बस्तियां हैं, जिनके करीब 10 हजार परिवारों को वर्तमान जगह पर ही रहने को फ्लैट मिल सकता है। इससे उनका रोजगार बचा रहेगा। बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी, जबकि 59 बस्तियों के परिवारों को उनके वर्तमान स्थान से आठ किलोमीटर के दायरे में फ्लैट दिए जाएंगे। चीफ टाउन प्लॉनर एससी कुश का कहना है कि इंजीनियरिंग शाखा यह भी अनुमान लगाएगी कि इस प्रोजेक्ट पर लागत कितनी आएगी।


-वैपको लिमिटेड नामक एजेंसी ने झुग्गी बस्तियों का जियोग्राफिकल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) विधि से नक्शे तैयार करके उनके पुनर्वास का एक्शन प्लान तैयार किया है।
-शहर के स्लम का सामाजिक, आर्थिक सर्वे पूरा हो गया है, जिसके मुताबिक कुल 63 बस्तियां हैं। इनमें 47,523 परिवार रहते हैं।
-जेएनएनयूआरएम के तहत डबुआ कॉलोनी एवं बापू नगर में पहले ही करीब 2800 फ्लैट बनाए गए हैं, लेकिन स्लम खत्म करने में ये नाकाफी हैं।

इन बस्तियों के लोगों को मौके पर मिलेंगे फ्लैट:
बस्ती मालिकाना हक कुल एरिया झुग्गियाें की संख्या
नेहरू कालोनी पुनर्वास विभाग 59.60 एकड़ 2589
एसी नगर नगर निगम 22.8 एकड़ 4128
शहीद नगर-52 नगर निगम 3.5 एकड़ 208
दयाल नगर नगर निगम 18 एकड़ 2240
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Re: Metro to Faridabad

Postby dheerajjain » Mon Mar 05, 2012 2:13 pm

May I request members to put Subject Line of post in English? Also, if possible, please summarize article in 1 sentence in English. This will greatly help our members who are having difficulty in reading Hindi.
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Crisis deepens between NHAI and DMRC.Will HUDA be trobleshooter?

Postby dheerajjain » Mon Mar 05, 2012 2:39 pm

Dainik Jagran 3 march, 12
http://www.jagran.com/haryana/faridabad-8972700.html

एनएचएआइ व डीएमआरसी के बीच विवाद गहराया
Updated on: Sat, 03 Mar 2012 05:58 PM (IST)
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फरीदाबाद, वरिष्ठ संवाददाता : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के बीच विवाद और गहरा गया है। एनएचएआइ ने अब डीएमआरसी को मेट्रो निर्माण के लिए मिट्टी परीक्षण करने से पूरी तरह से मना कर दिया है। शनिवार को सराय ख्वाजा व वाईएमसीए के पास मिट्टी परीक्षण का काम किया जाना था, लेकिन जब एनएचएआइ ने विरोध किया तो मिट्टी की जांच को बीच में ही रोकना पड़ा।

एनएचएआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डीएमआरसी को राष्ट्रीय राजमार्ग से लगभग 32 मीटर तक किसी भी निर्माण की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि दो महीने पहले जब प्रस्तावित मेट्रो परियोजना की जांच के लिए दिल्ली से विशेषज्ञों का दल आया था तो उन्हें एनएचएआइ की ओर से मेट्रो लाइन का नक्शा सौंपा गया था। इसमें साफ दर्शाया गया था कि राजमार्ग से मेट्रो 32 मीटर दूरी से गुजरेगी, जिसे मान भी लिया गया था। लेकिन अब मेट्रो का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग से बिल्कुल सटकर किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि फरीदाबाद में 13.8 मीटर लंबे मेट्रो टै्रक का निर्माण होना है, जिसमें 9 स्टेशन बनने प्रस्तावित हैं। विवाद के चलते शनिवार को मेट्रो का हर तरह का निर्माण रोक दिया गया। अगर विवाद पर जल्द समाधान नहीं हुआ तो मेट्रो का काम निर्धारित अवधि में पूरा नहीं हो पाएगा। मेट्रो का निर्धारित समय दिसंबर 2013 है। डीएमआरसी प्रवक्ता अनुज दयाल के मुताबिक फरीदाबाद विस्तार खंड की प्रोजेक्ट रिपोर्ट पहले ही तैयार हो गई थी, उस आधार पर ही निर्माण शुरू किया गया है। लेकिन इसमें अब एनएचएआइ द्वारा विरोध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुद्दे को सुलझाने के लिए एनएचएआइ और हुडा के साथ बैठक होने वाली है, जिसमें विवाद का हल निकलने की उम्मीद है।
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