http://navbharattimes.indiatimes.com/de ... 404011.cmsसचिन हुड्डा ॥ फरीदाबाद
फरीदाबाद के लोगों के साथ-साथ नहर पार डिवेलप हो रहे ग्रेटर फरीदाबाद के लोगों की भी मेट्रो तक आसानी से पहुंच होगी। ग्रेटर फरीदाबाद को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए बाईपास रोड पर 5 अलग-अलग पुल आगरा व गुड़गांव नहर पर बनाए जा रहे हैं। पहले यह पुल सिर्फ ग्रेटर फरीदाबाद को फरीदाबाद से जोड़ने का काम करते, लेकिन हूडा ने एनएच-2 पर बनने वाले मेट्रो स्टेशनों की पोजिशन को ध्यान में रखते हुए इन पुलों की लोकेशन की तलाश की है। इन पुलों के बन जाने के बाद ग्रेटर फरीदाबाद में डिवेलप होने वाले 15 सेक्टरों और दर्जनों हाउसिंग प्रोजेक्टों में रहने वाले लाखों लोगों का मेट्रो स्टेशनों तक पहुंचना आसान हो जाएगा।
जीपीएस से तलाशी गई लोकेशन
आगरा और गुड़गांव नहर पर हूडा ने 6 पुलों से फरीदाबाद से ग्रेटर फरीदाबाद की कनेक्टिविटी की योजना बनाई है। इसके लिए जीपीएस से हूडा ने पुलों की लोकेशन तलाशी है। इन लोकेशंस के हिसाब से एक पुल पहले ही नहर पार डिवेलप कर रही बिल्डर कंपनी आगरा और गुड़गांव नहर पर बना चुकी है। अब हूडा को पांच पुल बनाने हैं। हूडा के अनुसार इन सभी पुलों की लंबाई लगभग 150 मीटर होगी और एक पुल के निर्माण में लगभग 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
मेट्रो स्टेशनों की दूरी होगी कम
इन पुलों के बन जाने के बाद जहां ग्रेटर फरीदाबाद से फरीदाबाद की कनेक्टिविटी बेहतर होगी, वहीं ग्रेटर फरीदाबाद में रहने वालों को फरीदाबाद में बनने वाले मेट्रो स्टेशनों तक पहुंचने में आसानी होगी। हूडा ने पुलों का निर्माण करने के लिए फरीदाबाद की तरफ से बाईपास रोड पर मिलने वाली कई मुख्य डिवाइडिंग रोड का चुनाव किया है। ये सभी डिवाइडिंग रोड नैशनल हाइवे पर सभी मुख्य चौराहों पर आकर मिलती हैं जिनके आसपास मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित हैं।
यहां यहां बनेंगे पुल
दिल्ली की तरफ से आते समय सबसे पहले कनेक्टिविटी प्रस्तावित बड़खल मेट्रो स्टेशन के पास होगी। नहर पार के सेक्टर -87 के पास मास्टर रोड से पुल बनाया जाएगा जो फरीदाबाद सेक्टर - 29 और भूड़ कॉलोनी की डिवाइडिंग रोड पर आकर मिलेगा। यह रोड सीधा बड़खल चौक पर आकर मिलता है , जहां मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित है।
दूसरा पुल ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर 86-87 की डिवाइडिंग रोड से शुरू होकर आगरा और गुड़गांव नहर के ऊपर से बाईपास रोड पर फरीदाबाद में सेक्टर 17 और 18 के डिवाइडिंग रोड पर आकर मिलेगा। यह रोड सीधा ओल्ड फरीदाबाद चौक पर आकर मिलता है , जहां पर मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित है।
इसके बाद एक पुल नहर पार मास्टर रोड को फरीदाबाद से सेक्टर 17 और 14 की डिवाइडिंग रोड को जोड़ेगा। यह रोड सेक्टर 16 ए और 15 ए के पास आकर एनएच पर मिलेगा। यहां से कुछ ही दूरी पर अजरौंदा मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित है। सेक्टर 14 और 13 की डिवाइडिंग रोड पर पहले ही एक पुल बना हुआ है जो ग्रेटर फरीदाबाद में जाकर मिलता है। यह पुल नैशनल हाइवे पर सेक्टर 12 के पास आकर मिलता है। जहां से न्यू टाउन ( बाटा ) और अजरौंदा मेट्रो स्टेशनों की दूरी काफी कम रह जाएगी।
एक पुल ग्रेटर फरीदाबाद से सेक्टर 75 और 80 की डिवाइडिंग रोड पर मास्टर रोड को बाईपास पर फरीदाबाद से सेक्टर 8 और 9 की डिवाइडिंग रोड पर जोड़ेगा। यह रोड सीधा नैशनल हाइवे के वाईएमसीए चौक पर आकर मिलेगा जहां पर मेट्रो का अंतिम स्टेशन प्रस्तावित है।
अंतिम पुल ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर -74 और 75 की डिवाइडिंग रोड को फरीदाबाद के सेक्टर 8 और 3 की डिवाइडिंग रोड से जोड़ेगा। यह रोड सीधा नैशनल हाइवे पर गुडइयर चौक पर मिलता है। यहां से वाईएमसीए मेट्रो स्टेशन की दूरी काफी कम हैै।
जल्द शुरू होगा काम
हूडा प्रशासक अजित बालाजी जोशी का कहना है कि ग्रेटर फरीदाबाद जल्द ही डिवेलप हो जाएगा और यह फरीदाबाद का काफी विकसित क्षेत्र होगा। इसलिए यहां के लोगों को भी बेहतर सुविधाएं मिलनी चाहिए। इसे ध्यान में रखते हुए हमने पुलों के लिए ऐसी लोकेशन तलाशी है . जहां से फरीदाबाद से तो ग्रेटर फरीदाबाद की कनेक्टिविटी बेहतर हो सके , साथ में मेट्रो स्टेशनों से भी ग्रेटर फरीदाबाद सीधा कनेक्ट हो सके। जिन चौराहों पर से पुल आकर मिलेंगे , उन सभी चौराहों के आसपास ही मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित हैं। इससे लोगों को काफी सहूलियत होगी। उन्होंने बताया कि पुलों का बजट तैयार किया जा रहा है। बजट को मंजूरी मिलने के बाद जल्द की इनके निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा।
अनुमानित दूरी
बड़खल चौक से बाईपास रोड की अनुमानित दूरी लगभग डेढ़ किमी
ओल्ड फरीदाबाद से बाईपास की अनुमानित दूरी लगभग डेढ़ किमी
सेक्टर 16- ए पर बने चौराहे से बाईपास रोड की दूरी लगभग डेढ़ किमी
सेक्टर -12 के पास बने चौराहे से बाईपास रोड की दूरी लगभग डेढ़ किमी
बाईएमसीए चौक से बाईपास रोड की दूरी लगभग पौने दो किमी
गुडईयर चौक से बाईपास रोड की अनुमानित दूरी लगभग ढाई कि मी