Follow @Myfaridabad |
Site Announcements |
---|
Invitation to RPS SAVANA Allottees to join Case in NCDRC against RPS Infrastructures Ltd Have you submitted a rating and reviewed your project? Rate & Review your project now! Submit your project and review. Read Reviews! Share your feedback! ** Enhanced EDC Stayed by High Court ** Forum email notifications...Please read ! Carpool from Greater Faridabad to Noida Carpool from Greater Faridabad to GGN |
थर्ड फेज: मेट्रो के सामने बिग चैलेंज
गुलशन राय खत्री, नवभारत टाइम्स | Jun 15, 2013, 04.11AM IST
नई दिल्ली।। तय वक्त पर और उससे पहले काम करने के रूप में नाम कमा चुकी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के लिए तीसरा फेज बड़ी चुनौती बनने जा रहा है। लगभग दो साल पहले मंजूर हुए तीसरे फेज का इस साल अप्रैल तक महज 13.82 फीसदी काम ही पूरा हो सका है। इनमें से भी सबसे ज्यादा काम फरीदाबाद एक्सटेंशन लाइन पर हुआ है , जबकि सबसे कम लगभग सवा दस फीसदी काम जनकपुरी - कालिंदी कुंज लाइन पर हुआ है।
ये तथ्य शहरी विकास मंत्रालय को भेजी दिल्ली मेट्रो के तीसरे फेज की स्टेटस रिपोर्ट में दिए गए हैं। इस रिपोर्ट में उन पांच लाइनों का जिक्र किया गया है , जिन पर दिल्ली मेट्रो कंस्ट्रक्शन शुरू कर चुकी है। इन पांच में से चार लाइनों को बनाने का काम सितंबर 2011 में शुरू हुआ था , जबकि एक लाइन का कार्य मई 2011 में शुरू किया गया था। 35,242 करोड़ रुपये वाले 116.92 किमी के प्रॉजेक्ट के अलावा तीसरे फेज में बाद में द्वारका - नजफगढ़ , शिव विहार एक्सटेंशन और मुंडका - बहादुरगढ़ लाइनों को भी मंजूरी दी गई थी , लेकिन उनके काम को इन आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया है। दिल्ली मेट्रो की ओर से तैयार की गई अप्रैल महीने की रिपोर्ट के बारे में बताया गया है कि कुल मिलाकर पांचों लाइनों का कुल औसत निर्माण कार्य 13.82 फीसदी ही हुआ है।
कितना काम अब तक हुआ
- जहांगीरपुरी - बादली लाइन पर 11.08 फीसदी काम पूरा हुआ है। इसका काम 16 सितंबर 2011 को शुरू किया गया था और इसे मार्च 2015 में पूरा किया जाना है।
- केंद्रीय सचिवालय - कश्मीरी गेट लाइन पर भी दो मई 2011 को कार्य शुरू किया गया था। अब तक इस लाइन पर 20.89 फीसदी कार्य हो चुका है और इस लाइन को दिसंबर 2015 तक चालू करने का लक्ष्य है।
- मुकुंदपुर - यमुना विहार की लाइन पर भी अब तक 11.45 फीसदी काम ही हो सका है। यह लाइन मार्च 2016 में चालू की जानी है।
- जनकपुरी - कालिंदी कुंज की लाइन पर सबसे कम 10.26 फीसदी काम हुआ है। यह लाइन जनकपुरी वेस्ट के स्टेशन से 1 डी एयरपोर्ट टर्मिनल , हौजखास होते हुए कालिंदी कुंज और फिर आगे नोएडा तक जाएगी।
- कामकाज के मामले में सबसे आगे फरीदाबाद एक्सटेंशन लाइन है। 13.87 किमी की इस लाइन पर 13 सितंबर 2011 को निर्माण कार्य शुरू किया गया था और अब तक इस लाइन पर 21.12 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है।
इस लाइन को मई 2015 तक चालू करने का टारगेट रखा गया है। फरीदाबाद की इस लाइन पर बनने वाले अजरौंदा डिपो की बाउंड्रीवॉल का काम 85 फीसदी तक पूरा हो चुका है , जबकि बदरपुर से फरीदाबाद तक वायाडक्ट बनाने का काम 44 फीसदी तक कर लिया गया है। एनएचपीसी चौक , मेवला महाराजपुर , सेक्टर 27 ए और बड़खल मोड़ के चार स्टेशनों पर डिवलपमेंट के 28 फीसदी कार्य पूरे हो चुके हैं जबकि ओल्ड फरीदाबाद , अजरौंडा , फरीदाबाद न्यू टाउन और वाईएमसीए चौक के स्टेशनों पर डिवलपमेंट का 20 फीसदी काम पूरा हो चुका है। सराय स्टेशन का नौ फीसदी और अजरौंदा मेट्रो डिपो के सिविल कार्य का दस फीसदी काम पूरा कर लिया गया है।
राह में कई अड़चनें
मेट्रो अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि तीसरे फेज में कई बड़ी बाधाएं हैं। इनमें जामिया नगर , कालिंदी कुंज , मयूर विहार , जाफराबाद स्टेशनों के लिए जिस जमीन की जरूरत है , वह यूपी सिंचाई विभाग से ली जानी है। इसके लिए कैबिनेट सेक्रेटरी के लिए अजेंडा नोट तैयार किया गया है। इसके अलावा डीडीए से 32 हेक्टेयर जमीन लेनी है लेकिन यह मामला अभी भी लटका हुआ है। इसी तरह से ग्रेटर कैलाश एन्कलेव -1 में स्टेशन बनाने के लिए कुछ प्राइवेट जमीन का अधिग्रहण करना है। इसी तरह से सदर बाजार और शंकर विहार में डिफेंस अथॉरिटी से जमीन मिलने में देरी हो रही है। इसके अलावा बसईदारापुर और मायापुरी के पास से झुग्गियों को भी अभी शिफ्ट किया जाना है।
KAUSTUBH KUKDE wrote:Badarpur Faridabad ext Model Metro Map Route
Users browsing this forum: No registered users and 0 guests